एंटीऑक्सीडेंट दवाएं डायबिटीज और कोविड-19 से लड़ने में असरदार: रिपोर्ट में सामने आया

एंटीऑक्सीडेंट दवाएं डायबिटीज और कोविड-19 से लड़ने में असरदार: रिपोर्ट में सामने आया

सेहतराग टीम

तेहरान यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंस में हुए शोध में दावा किया गया है कि हर्बल दवाओं में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोरोना वायरस से लड़ने में बेहद सक्षम है। खासकर डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे बड़ी राहत है क्योंकि डायबिटीज रोगी सबसे ज्यादा कोरोना के शिकार हो रहे हैं।

पढ़ें- अमेरिका में रिकॉर्ड मामले आए, अप्रेल के बाद इटली में सबसे ज्यादा मौतें, जानें भारत का हाल

तेहरान यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंस में किए गए शोध में सामने आया है कि डायबिटीज के शिकार हो चुके लोगों को कोरोना वायरस आसानी से अपनी चपेट में ले रहा है। इस पीछे की वजह यह है कि डा​यबिटीज के रोगियों में कोशिकाओं के क्षतिग्रस्त होने से हाइपरग्लेसेमिया यानी की खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है और इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती है।

वहीं कोरोना के कारण शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता यानी ​बीमारियों से लड़ने वाली रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं की कार्यप्रणाली भी बिगड़ जाती है। यही वजह है कि डायबिटीज के जो मरीज कोरोना से संक्रमित हो जाते हैं उनकी मौत होने की संभावना अधिक रहती है या उनको मौत के मुंह से निकाल पाना बेहद मुश्किल हो जाता है।

तेहरान यूनिवर्सिटी के एंड्रोक्रोनालाजी डिपार्टमेंट में किये गये शोध में पाया गया कि हर्बल दवाओं में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रक्त में मौजूद साइटोकिन्स (छोटे प्रोटीन) को नियंत्रित करते हैं। आसान शब्दों में समझा जाए, तो साइटोकिन्स प्रतिरक्षा कोशिकाओं द्वारा उत्पन्न किए जाने वाले प्रोटीन हैं। इनकी मौजूदगी शरीर की प्रतिरोधक तंत्र (Resistive system) को सक्रिय और नियंत्रित रखती है।

गौरतलब है कि सीएसआईआर ने बीजीआर-34 जैसी सफल दवाएं विकसित की हैं जिसे एमिल फार्मास्युटिकल द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। इसमें एंटी आक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा है। एनबीआरआई के पूर्व वैज्ञानिक और बीजीआर-34 की खोज करने वाले वैज्ञानिक डॉ. एकेएस रावत ने कहा कि बीजीआर-34 में दारुहरिद्रा, गिलोय, विजयसार, गुड़मार, मजीठ तथा मैथिका जैसे हर्ब मिलाए गए हैं, जो रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित्र रखने के साथ ही, एंटी आक्सीडेंट की मात्रा भी बढ़ाते हैं।

इसे भी पढ़ें-

प्लाज्मा जेट 30 सेकंड में मार सकता है कोरोना वायरस, वैज्ञानिकों ने मानी महत्वपूर्ण सफलता

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।